The Sajjangarh Palace aka Monsoon Palace

 मेवाड़ मुकुट - The Sajjangarh Palace aka Monsoon Palace



सज्जनगढ़ महल जो वर्षाकाल में उदयपुर के पहाड़ी सौन्दर्य पर मुकुट की भांति सुशोभित है । यहां से उदयपुर का मनोरम दृश्य देखते ही बनता है ।


सज्जनगढ़  उदयपुर की एक अद्भुत महलनुमा इमारत है। महल अरावली रेंज के" बंसदारा" चोटी पर समुद्र स्तर से लगभग 944 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। मेवाड़ राजवंश के महाराणा सज्जन सिंह ने अपने शासन के दसवें वर्ष अर्थात 1884 में महल का निर्माण कार्य बरसात के बादल तथा पहाड़ी सौंदर्य की मनोरम छटा देखने के लिये प्रारंभ करवाया था।


इसमें महल को सहारा देते स्तंभों को फूलों के रूपांकनों और पत्तियों के साथ डिजाइन किया गया है।


इस महल को मेवाड़ महाराणा मानसून के बादलों पर नजर रखने के लिए प्रयोग करते थे। हालांकि, उनकी असामयिक मृत्यु के कारण महल का निर्माण रूक गया। बाद में, उनके उत्तराधिकारी महाराणा फतेह सिंह ने महल के निर्माण का कार्य पूरा किया।


इस जगह से पिछोला झील और आसपास के ग्रामीण इलाकों के अद्भुत दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। 


अद्धभुत नजारे के अलावा इस महल की निर्माण शैली भी देखने लायक है ये पूरी इमारत संगमरमर के पत्थर से बनी हुई है और इसके गुम्बद्धो पर मेवाड़ी चित्रशैलीया बनी हुई है. महल में उसी दौर का एक जल कुंड भी है जिसे की बरसात का पानी इकट्ठा करने के उद्द्शेय से बनाया गया था।


एक बार मेवाड़ पर 1768 में सिंधिया रियासत ने आक्रमण किया था उनको बाहर से खदेड़ने के लिए तोप और गोलों को भण्डार इसी महल में बनाया था जिनके कुछ अवशेष आज भी देखने को मिलते है.

टिप्पणियाँ